Friday, October 15, 2021
Home Entertainment नेटफ्लिक्स के 'हाउस ऑफ सीक्रेट्स: द बुरारी डेथ्स' से क्या उम्मीद करें

नेटफ्लिक्स के ‘हाउस ऑफ सीक्रेट्स: द बुरारी डेथ्स’ से क्या उम्मीद करें


भारत की कुख्यात 2018 बुराड़ी मौतों पर अपनी नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री बनाने का वर्णन करते हुए, निर्देशक लीना यादव का कहना है कि अपराध शैली के साथ बड़ी जिम्मेदारी आती है

तीन साल पहले चुंडावत परिवार के 11 सदस्य नई दिल्ली के बुराड़ी स्थित अपने घर में रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाए गए थे। मौतों ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया और कई षड्यंत्र के सिद्धांत उत्पन्न किए, निर्देशक लीना यादव का भी ध्यान आकर्षित किया (शब्द, सूखा, राजमा चावली), जिन्होंने इस घटना को अपनी पहली वृत्तचित्र के विषय के रूप में चुना, हाउस ऑफ सीक्रेट्स: द बुरारी डेथ्स. यादव और अनुभव चोपड़ा के सह-निर्देशक के रूप में जल्द ही रिलीज़ होने वाली (8 अक्टूबर) तीन-भाग वाली श्रृंखला – ‘पारंपरिक भारतीय परिवार के जटिल, जटिल और कभी-कभी छिपे हुए कामकाज’ की पड़ताल करती है और एक पृष्ठभूमि स्कोर पेश करती है। एआर रहमान।

यह भी पढ़ें | सिनेमा की दुनिया से हमारा साप्ताहिक न्यूजलेटर ‘फर्स्ट डे फर्स्ट शो’ अपने इनबॉक्स में प्राप्त करें. आप यहां मुफ्त में सदस्यता ले सकते हैं

नेटफ्लिक्स की पैनल डिस्कशन सीरीज़ के इस संस्करण में, डिकोडिंग वृत्तचित्र, यादव इस तरह की डॉक्यूमेंट्री बनाने की बारीकियों पर चर्चा करते हैं, खासकर ओटीटी के लिए, और रहमान के साथ काम करने के बारे में।

लीना यादव

एक साक्षात्कार के अंश:

आपने इतने गहन विषय के साथ डॉक्यूमेंट्री स्पेस में प्रवेश करने का फैसला क्यों किया?

इस विशेष मामले ने वास्तव में मेरा ध्यान खींचा। मैं इसका कारण और कैसे जानना चाहता था, और मैं अपने आस-पास की जानकारी से संतुष्ट नहीं था। इसलिए जब नेटफ्लिक्स ने पूछा कि क्या मेरे मन में किसी वृत्तचित्र के लिए कोई विषय है, तो यह मेरी सूची में सबसे ऊपर था। मैं खुद इसकी जांच करना चाहता था क्योंकि इस मामले में बहुत सारी परतें हैं और हमने अभी तक एक के बारे में नहीं सीखा है।

वृत्तचित्रों में महामारी स्पाइक

  • तान्या बामी, निदेशक, अंतर्राष्ट्रीय मूल, नेटफ्लिक्स इंडिया
  • वूट ओरिजिनल्स, स्टार प्लस, एमटीवी और बीबीसी में पहले मनोरंजन सामग्री का नेतृत्व कर चुके बामी का कहना है कि पिछले एक साल में वृत्तचित्र देखने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। “हमारे 76 प्रतिशत ग्राहकों ने 2020 के मध्य से 2021 के मध्य तक कम से कम एक वृत्तचित्र देखा है,” वह कहती हैं, नेटफ्लिक्स अपने वृत्तचित्रों को “अलग कथा और एक उन्नत दृश्य सौंदर्य के संयोजन के साथ” मानता है। आने वाले महीनों के लिए नेटफ्लिक्स के लाइनअप के लिए, वह आगे कहती हैं, “हम अपने स्लेट के साथ तैयार हैं। हमने हाल ही में लॉन्च किया है कोटा फैक्टरी, के लिए ट्रेलर गिरा दिया छोटी चीजें, जारी किया गया अपराध जासूस, और बस लपेटा कॉमेडी प्रीमियम लीग हमारे अप्रकाशित प्रारूप में। ” बामी कहते हैं, “हम भारत में जिस स्थिर स्थिति में रहना चाहते हैं,” यह सब इस बात का संकेत है।
  • भारतीय और अपराध शैली: सच्चा अपराध ऐतिहासिक रूप से दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय शैलियों में से एक रहा है, विशेष रूप से भारत में रैखिक टेलीविजन पर दो लंबे समय तक चलने वाली सच्ची अपराध श्रृंखला की सफलता को देखते हुए – सावधान इंडिया तथा क्राइम पेट्रोल. नेटफ्लिक्स जैसी स्ट्रीमिंग सेवाओं के प्रवेश के बाद से, शैली ने एक उन्नत दृश्य सौंदर्य, मनोरंजक कथा उपचार और आकर्षक विषयों का आनंद लिया है, जैसे शीर्षकों में देखा गया है एक हत्यारे के साथ बातचीत: टेड बंडी टेप्स, ऑपरेशन विश्वविद्यालय ब्लूज़, आरा, सेसिल होटल में गायब हो जाना, दूसरों के बीच में। हमें किरकिरा सच्ची अपराध श्रृंखला सहित भारतीय खिताबों के लिए बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है बैड बॉय अरबपति, एमी-विजेता दिल्ली अपराध, और दीक्षा-फिल्म शीला की तलाश.
  • बामी का दस्तावेज़ पिक: मत करो (विहीन) बिल्लियों के साथ, सिनेमा यात्री, राइज़ डेविड ला चैपल द्वारा

मैंने डॉक्युमेंट्री में बताने की अपनी शैली विकसित करने की कोशिश की है राज का घर. विषय शैली को परिभाषित करता है, और मुझे लगता है कि जब दृश्य भाषा, संपादन और संरचना कहानी कहने का काम करती है, तो यह अनुभव को बढ़ाती है।

वृत्तचित्र पर काम करते समय आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा?

हम [Indian society] वृत्तचित्रों के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं है, और जैसा कि हम वास्तव में नियम से जीते हैं घर की बात घर में ही रहनी चाहिए [private matters should remain within the four walls of the house], लोगों को खोलना थोड़ा मुश्किल था। लेकिन सच तो यह है कि लोग इसके बारे में बात भी करना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त, यह विभिन्न स्तरों पर एक बहुत ही भावनात्मक विषय था। यह दर्दनाक था – विशेष रूप से मित्रों और परिवार का साक्षात्कार – लेकिन सीखे गए सबक कई थे।

आप शोध के बारे में कैसे गए?

मैंने अपनी खुद की कथा नहीं बनाने की दिशा में काम किया क्योंकि तब मैं इस बात पर अटक जाता था कि मैं इसे कहाँ ले जाना चाहता हूँ। वृत्तचित्र प्रारूप में, आपको कहानी को स्वयं के सामने प्रकट करने देना होगा। हम इस मामले को विभिन्न दृष्टिकोणों से देख रहे थे: पुलिस, दोस्तों, परिवार और मनोवैज्ञानिकों के। इन सबके बीच हमें कुछ सच्चाई मिली।

ऐसे कौन से नैतिक प्रश्न हैं जो सामने आए? अपराध शैली से निपटने के दौरान?

सबसे पहले, अनुसंधान के बारे में जिम्मेदार होना और कहानी की कई परतों के साथ न्याय करना। साक्षात्कार आयोजित करने से पहले, हम खुद से पूछते थे, ‘आप किसी व्यक्ति को इतनी दर्दनाक बातचीत में कैसे ले जाते हैं?’ रास्ते का हर कदम एक ऐसा संतुलनकारी कार्य है। संपादन करते समय, हमने लगातार खुद से सवाल किया, ‘क्या मैं इसे सनसनीखेज बना रहा हूं?’, ‘अगर मैं इसे दिखाता हूं, तो मैं वास्तव में क्या संदेश दे रहा हूं?’ इसलिए, जबकि कहानी में दर्शकों की रुचि बनाए रखने के लिए आपको जो नाटक बनाने की आवश्यकता है, वह नाटक एक बड़ी जिम्मेदारी के साथ आता है।

नेटफ्लिक्स के 'हाउस ऑफ सीक्रेट्स: द बुरारी डेथ्स' से क्या उम्मीद करें

आपको क्यों लगता है कि वृत्तचित्र प्रारूप इस कहानी के साथ न्याय करता है?

डॉक्यूमेंट्री कुछ ऐसी सच्चाइयों का पता लगाने और उन पर चर्चा करने का एक दिलचस्प तरीका है जो कभी-कभी हम कल्पना में नहीं कर सकते। अगर मैंने आपको यह कहानी फिक्शन फॉर्मेट में सुनाई होती, तो आप विश्वास नहीं करते कि क्या राज का घर है। वे कहते हैं, वास्तविकता कल्पना से अधिक अजनबी है, और यह वास्तव में है।

एआर रहमान के साथ काम करने पर…

मैं एक इंटरव्यू शूट से लौट रहा था [for the documentary] मध्य प्रदेश से; यह एक बहुत ही भावनात्मक अनुभव था। मैं ड्राइव पर रहमान सर के गाने सुन रहा था और मुझे अचानक लगा कि अगर वह इस प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए राजी हो जाते हैं तो यह कितना आश्चर्यजनक होगा क्योंकि उन्हें विश्वास, विश्वास और आध्यात्मिकता की इतनी गहरी समझ है। मुझे नहीं लगता था कि यह संभव होगा, लेकिन मैं वापस आया और उससे संपर्क करने की कोशिश की। तीन दिनों के भीतर, मेरी उनसे बातचीत हुई और वह इसे करने के लिए तैयार हो गए। यह खूबसूरत था। वह भावनाओं के तनाव को समझता था जिसे इतनी सहजता से उजागर करने की आवश्यकता थी। साउंडस्केप न केवल कहानी का समर्थन करता है बल्कि आपको भावनात्मक रूप से भी प्रभावित करता है।

हाउस ऑफ सीक्रेट्स: द बुरारी डेथ्स 8 अक्टूबर को नेटफ्लिक्स पर रिलीज

.



Source link

RELATED ARTICLES

नीति समर्थन, COVID-19 टीकाकरण अंतर असमान वसूली के कारण: IMF संचालन समिति

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गरीब देशों में स्वैच्छिक एसडीआर की तैनाती के आह्वान का समर्थन किया। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा और वित्त समिति (IMFC), जो...

निर्विरोध चुनाव में संयुक्त राष्ट्र अधिकार परिषद में अमेरिका ने जीती सीट

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राज्य अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में एक सीट जीती, जिसकी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने निंदा की और...

ग्लोरिया एस्टेफन ‘रेड टेबल टॉक’ पर कठिन मुद्दों से निपटकर बदलाव को प्रेरित करने की उम्मीद करती है

सीएनएन के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में गायक ने कहा, "मुझे लगता है कि यह विभिन्न विषयों पर एक बहु-पीढ़ी के...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

नीति समर्थन, COVID-19 टीकाकरण अंतर असमान वसूली के कारण: IMF संचालन समिति

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गरीब देशों में स्वैच्छिक एसडीआर की तैनाती के आह्वान का समर्थन किया। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा और वित्त समिति (IMFC), जो...

निर्विरोध चुनाव में संयुक्त राष्ट्र अधिकार परिषद में अमेरिका ने जीती सीट

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राज्य अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में एक सीट जीती, जिसकी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने निंदा की और...

ग्लोरिया एस्टेफन ‘रेड टेबल टॉक’ पर कठिन मुद्दों से निपटकर बदलाव को प्रेरित करने की उम्मीद करती है

सीएनएन के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में गायक ने कहा, "मुझे लगता है कि यह विभिन्न विषयों पर एक बहु-पीढ़ी के...

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सेना के जेसीओ, जवान गंभीर रूप से घायल

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के नर खास वन क्षेत्र में गुरुवार (14 अक्टूबर, 2021) को आतंकवादियों और सशस्त्र बलों के बीच...

Recent Comments